Create Report in Hindi
How to Create a Report in Salesforce in Hindi | सेल्सफोर्स में रिपोर्ट कैसे करे :
1. Navigate to the Reports Tab :
Salesforce में लॉग इन करें।
मुख्य नेविगेशन बार में "Reports" टैब पर क्लिक करें। यदि यह टैब दिखाई नहीं दे रहा है, तो आप "App Launcher" (grid icon) का उपयोग कर सकते हैं और वहां से Reports खोज सकते हैं।
2. Click on New Report :
Reports पेज पर पहुंचने के बाद, "New Report" बटन पर क्लिक करें। यह आपको रिपोर्ट निर्माण प्रक्रिया में ले जाएगा।
3. Choose a Report Type :
Choose Report Type विंडो में, उस ऑब्जेक्ट (जैसे Accounts, Contacts, Opportunities, आदि) का चयन करें जिसके आधार पर आप रिपोर्ट बनाना चाहते हैं।
रिपोर्ट प्रकार का चयन करें और "Continue" पर क्लिक करें।
4. Customize the Report :
Filters :
Date Range : डेट फिल्टर सेट करें, जैसे कि "All Time" या "Last 30 Days"।
Additional Filters : आप किसी भी अन्य फिल्टर जोड़ सकते हैं, जैसे कि स्टेटस, इंडस्ट्री, या किसी अन्य कस्टम फील्ड के आधार पर।
Columns :
रिपोर्ट में दिखाई देने वाले फ़ील्ड्स को चुनें। आप "Outline" पैनल से फ़ील्ड्स को जोड़ या हटा सकते हैं।
Add Column पर क्लिक करके आप नए कॉलम्स को जोड़ सकते हैं।
Grouping:
आप डेटा को सारांशित करने के लिए उसे समूहबद्ध कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप Accounts को राज्य के अनुसार समूहबद्ध कर सकते हैं।
Rows और Columns में समूह जोड़ें और उसे कस्टमाइज़ करें।
Summarize :
आप महत्वपूर्ण गणनाओं (जैसे कुल, औसत) के लिए फ़ील्ड्स को सारांशित कर सकते हैं। किसी भी कॉलम हेडर पर क्लिक करें और Summarize चुनें।
Chart (Optional):
आप रिपोर्ट को और अधिक विज़ुअलाइज़ करने के लिए चार्ट जोड़ सकते हैं। Add Chart बटन पर क्लिक करें और चार्ट का प्रकार चुनें।
5. Save the Report :
- जब आप रिपोर्ट को कस्टमाइज़ कर लें, तो "Save & Run" बटन पर क्लिक करें।
- Report Name : रिपोर्ट को एक नाम दें।
- Report Description : रिपोर्ट का संक्षिप्त विवरण जोड़ें।
- Folder : रिपोर्ट को किसी विशेष फ़ोल्डर में सहेजें, ताकि यह संगठित रहे।
- Save पर क्लिक करें।
6. Run and View the Report :
रिपोर्ट को सेव करने के बाद, Salesforce स्वचालित रूप से इसे चलाएगा और आपको परिणाम दिखाएगा।
आप रिपोर्ट को पुनः चलाने के लिए "Run Report" बटन पर क्लिक कर सकते हैं, या इसे एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं (जैसे Excel या CSV में)।
Summary :
1. Reports Tab पर जाएं और New Report पर क्लिक करें।
2. Report Type चुनें और Continue पर क्लिक करें।
3. रिपोर्ट को कस्टमाइज़ करें: Filters, Columns, Grouping, और Summarization सेट करें।
4. रिपोर्ट को Save & Run करें और उसका नाम, विवरण और फ़ोल्डर चुनें।
5. रिपोर्ट को View और Export करें।
रिपोर्ट्स Salesforce में डेटा को एनालाइज़ और प्रस्तुत करने का एक शक्तिशाली टूल हैं। इस प्रक्रिया का पालन करके, आप अपने बिजनेस की जरूरतों के अनुसार कस्टम रिपोर्ट्स बना सकते हैं।