Class & Object in java in Hindi | जावा में क्लास और ऑब्जेक्ट हिंदी में :
Java में, क्लास और ऑब्जेक्ट प्रोग्रामिंग के दो मुख्य स्तंभ होते हैं, खासकर ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOP) के संदर्भ में। आइए, इन्हें विस्तार से समझते हैं :
क्लास और ऑब्जेक्ट्स Java प्रोग्रामिंग की रीढ़ हैं। क्लास से हम एक ब्लूप्रिंट प्राप्त करते हैं, जबकि ऑब्जेक्ट उस ब्लूप्रिंट का वास्तविक रूप है। Java में क्लास और ऑब्जेक्ट्स का सही उपयोग प्रोग्रामिंग को अधिक संगठित, पुन: उपयोगी और आसानी से बनाए रखने योग्य बनाता है।
1. क्लास (Class) क्या है?
क्लास को आप एक ब्लूप्रिंट या ढाँचे की तरह समझ सकते हैं, जो किसी वस्तु (ऑब्जेक्ट) की संरचना और व्यवहार को परिभाषित करता है। यह सिर्फ एक खाका है, जिसमें यह बताया गया है कि ऑब्जेक्ट किस प्रकार के डाटा और विधियों (methods) को शामिल करेंगे।
उदाहरण :
यदि आप एक "कार" का क्लास बनाना चाहते हैं, तो वह इस प्रकार होगा:
- Attributes (data members): ये डेटा को परिभाषित करते हैं, जैसे - कार का रंग, मॉडल, इंजन का प्रकार इत्यादि।
- Methods (functions): ये उन क्रियाओं को परिभाषित करते हैं, जो उस कार के लिए की जा सकती हैं, जैसे - स्टार्ट करना, स्टॉप करना, गियर बदलना इत्यादि।
- क्लास केवल एक विचारात्मक संरचना होती है, जो वास्तविक वस्तु (ऑब्जेक्ट) बनने से पहले उसकी रूपरेखा तैयार करती है।
उदाहरण (Java कोड):
class Car {
String color;
String model;
int speed;
// Constructor (विन्यासक)
Car(String c, String m, int s) {
color = c;
model = m;
speed = s;
}
// Methods (विधियां)
void start() {
System.out.println("Car is starting.");
}
void stop() {
System.out.println("Car is stopping.");
}
void accelerate(int increment) {
speed += increment;
System.out.println("Car speed is now: " + speed);
}
}
2. ऑब्जेक्ट (Object) क्या है?
ऑब्जेक्ट वह वास्तविक इकाई है, जिसे क्लास से उत्पन्न किया जाता है। ऑब्जेक्ट्स वास्तविक दुनिया की इकाइयों का प्रतिनिधित्व करते हैं। जब भी हम क्लास के आधार पर एक ऑब्जेक्ट बनाते हैं, तो यह मेमोरी में एक वास्तविक इकाई बन जाती है, जिसमें क्लास द्वारा परिभाषित डेटा और क्रियाएँ होती हैं।
ऑब्जेक्ट को आप किसी विशेष वस्तु की तरह समझ सकते हैं, जैसे एक विशेष कार (लाल रंग की, 2023 मॉडल वाली कार)।
उदाहरण (Java कोड):
public class Main {
public static void main(String[] args) {
// "Car" क्लास का ऑब्जेक्ट बनाना
Car myCar = new Car("Red", "Honda", 0);
// ऑब्जेक्ट की विधियों का उपयोग
myCar.start();
myCar.accelerate(20);
myCar.stop();
}
}
इस कोड में :
- Car एक क्लास है।
- myCar एक ऑब्जेक्ट है, जो Car क्लास से उत्पन्न किया गया है। यह विशेष कार (लाल रंग की, Honda मॉडल) का प्रतिनिधित्व करता है।
- ऑब्जेक्ट की विधियाँ (start(), accelerate(), और stop()) ऑब्जेक्ट के व्यवहार को नियंत्रित करती हैं।
3. क्लास और ऑब्जेक्ट के बीच संबंध :
- क्लास एक सामान्य टेम्पलेट या ब्लूप्रिंट है।
- ऑब्जेक्ट उस टेम्पलेट का वास्तविक उदाहरण (instance) है।
- किसी क्लास से कई ऑब्जेक्ट बनाए जा सकते हैं। जैसे, "Car" क्लास से हम विभिन्न रंग, मॉडल और स्पीड की कई कारों (ऑब्जेक्ट्स) को बना सकते हैं।
4. क्लास के मुख्य घटक :
- फील्ड्स (Fields): क्लास के अंदर परिभाषित डेटा को फील्ड्स कहा जाता है। इन्हें वेरिएबल्स भी कहा जाता है।
- कंस्ट्रक्टर्स (Constructors): कंस्ट्रक्टर्स का उपयोग क्लास से ऑब्जेक्ट बनाने के लिए किया जाता है। यह ऑब्जेक्ट के डेटा को इनिशियलाइज़ करने में मदद करता है।
- मेथड्स (Methods): मेथड्स वो फंक्शन होते हैं, जो किसी ऑब्जेक्ट के व्यवहार को नियंत्रित करते हैं।
5. ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग (OOP) में उपयोग :
OOP की चार मुख्य विशेषताएं हैं, जो क्लास और ऑब्जेक्ट्स के माध्यम से प्रोग्रामिंग को आसान और अधिक संरचित बनाती हैं:
- एनकैप्सुलेशन (Encapsulation): डेटा और मेथड्स को एक साथ बांधने की प्रक्रिया।
- इनहेरिटेंस (Inheritance): एक क्लास से दूसरी क्लास के गुणों को प्राप्त करने की क्षमता।
- पॉलीमॉर्फिज्म (Polymorphism): एक से अधिक रूपों में किसी फंक्शन का होना।
- एब्स्ट्रैक्शन (Abstraction): आवश्यक विवरणों को छिपाना और सिर्फ आवश्यक जानकारी प्रदान करना।